हिप हिप एनीमे!

[ad_1]

बड़ी चमकदार आँखें, चमकीले रंग के बाल, अस्पष्ट नाक और अतिरंजित चेहरे की अभिव्यक्ति मुझे केवल एक ही बात की याद दिलाती है।

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह क्या है?

यदि आपका उत्तर एनीमे है, तो बिंगो, आप सिर्फ एक ओटाकू के दिमाग को पढ़ें!

ऐनीमे (उच्चारण: “आह-ने-मे”) जापान से आमतौर पर एक प्रकार का एनीमेशन है। उनकी अपनी शैली है और यह अजीब और अद्भुत तरीकों से दिखा सकता है। अनीम की अपनी कॉमेडी की भी समझ है और सोच का एक अनूठा तरीका है। यह वास्तव में गहरा और गंभीर हो सकता है, या यह सबसे अधिक खतरनाक हो सकता है (जैसे: “लकी स्टार”, “किल मी बेबी”) और क्रेज़िएस्ट (जैसे: “डेथ नोट”, “जिंटामा”) जैसी चीज़ आपने कभी देखी होगी। ज्यादातर एनीमे शो लोकप्रिय आम (जापानी कॉमिक्स) पर आधारित होते हैं, बस उनमें थोड़ा और जान डाल देते हैं। एनीमे अक्सर विशिष्ट कार्टून की तुलना में अधिक गंभीर विषयों को कवर करता है। अमेरिका में, कार्टून को बच्चों के लिए मनोरंजन का एक रूप माना जाता है। जापान में, सभी उम्र के लोग (नहीं, नवजात शिशु नहीं!) वॉच एनीमे। अधिकांश शो और फिल्में बच्चों, किशोरों या युवा वयस्कों के लिए केंद्रित हैं, लेकिन कई एनीमे भी हैं जो पुराने लोगों और यहां तक ​​कि व्यापारियों और गृहिणियों के लिए भी बने हैं!

शब्द “एनीमे” जापानी में “एनीमेशन” का संक्षिप्त उच्चारण है, जहां यह शब्द सभी एनीमेशन का संदर्भ देता है। जापान के बाहर, एनीम को विशेष रूप से जापान या जापानी प्रसार एनीमेशन शैली से विशेष रूप से एनीमेशन को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें अक्सर रंगीन ग्राफिक्स, जीवंत पात्रों और काल्पनिक विषयों की विशेषता होती है। 20 वीं शताब्दी में जापानी एनीमेशन शुरू हुआ। Katsudo Shashin को सबसे पहला जापानी एनिमेशन माना जाता है। 1923 के ग्रेट कांटो भूकंप में व्यापक विनाश हुआ, जिसमें एनीमे स्टूडियो और एनीमे के कार्यों का विध्वंस भी शामिल था; कोच्चि के नामकुरा गताना को सबसे पुराने जीवित एनीमेशन के रूप में छोड़ दिया गया। पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला ओटोगी मंगा कैलेंडर 1961 से 1964 तक प्रसारित की गई थी।

एनीमे से मेरा परिचय कक्षा चार में था जब मैंने एक टीवी चैनल, एनिमैक्स में “सिटी हंटर” देखा। हालांकि मैंने एनीमे को देखा (वास्तव में एनीमे का बहुवचन एनिमी है) “डोरेमोन”, “शिनचन”, “अवतार-द लास्ट एयरबेंडर”, “समर डेज विद सीओओ”, “एस्ट्रोबॉय”, “ड्रैगन बॉल-जेड” “,” नारुतो “वापस जाने से पहले मुझे एनीमे की गहन समझ का एहसास नहीं हुआ क्योंकि यह हिंदी में डब किया गया था (बल्कि मैं हिंदी में पुरानी, ​​हास्यास्पद पुरुष आवाज़ों के” डब “के बजाय” दूषित “कहूंगा) , थप्पड़-छड़ी चुटकुले दर्शकों को भूखंड से भटकाने और आपको एक हॉट-पॉट ऑफ इंडियनाइज्ड एनीमे) में भूमि। मेरी बहन (मुझसे तीन साल छोटी है, हालांकि मैं यह स्वीकार करने से इनकार करती हूं कि वह मुझसे अधिक परिपक्व है) ने “एनिमा में आँसू” और “स्टिग्मा ऑफ़ द विंड” जैसे जापानी एनीमे में अजीब रुचि ली: जिसे मैंने इस समय अजीब समझा था। मेरी “देशभक्ति की जड़ता” के रूप में मुझे कुछ भी लेकिन भारतीय उत्पादों को स्वीकार करने से रोका जाएगा। मुझे पहली बार इस तथ्य से निरस्त किया गया था कि सभी वॉयस कास्ट जापानी में थे और कहानी को समझने के लिए मुझे अंग्रेजी उपशीर्षक को पढ़ने की परेशानी उठानी पड़ी और दिखाए गए वीडियो के साथ भाषण को सहसंबंधित करना पड़ा; जिसके लिए बहुत ध्यान देने की आवश्यकता थी। मेरे लिए एक ही समय में उन दोनों थकाऊ कार्यों को करना असंभव था, इसलिए मैं अपने पुराने टीवी चैनलों पर लौट आया: कार्टून नेटवर्क, निकोलोडियन, हंगामा, पोगो, बूमरैंग और जेटिक्स।

एक लंबे अंतराल के बाद, कक्षा सात में, मैंने फिर से एनीमे को समझने में अपने कौशल का प्रयोग करना शुरू कर दिया, जो कि एक सफलता बन गई, जब मैंने पहली बार “हयात द कॉम्बैट बटलर” और “फेयरी टेल” जैसे एनीमे में लिप्त हो गया। ओह! इतना मीठा जहर! स्कूल में पूरे व्यस्त दिन के बाद, ट्यूशन, तैराकी कक्षाएं, कला और संगीत कक्षाएं, और अन्य पूरी गतिविधियाँ बहुत सारी; मैंने केवल वापस बैठने और इन एनीमे को देखने के लिए आराम करने का इंतजार किया। उस समय, मेरे लिए कुछ भी मायने नहीं रखता था; मेरे माता-पिता, दोस्त और शिक्षक भी नहीं। आनंद के उस आभासी क्षेत्र में मैं अपनी पराजयों और कष्टों से उतनी ही आसानी से निपट सकता था जितना मैंने सफलताओं में लिया था। कुछ भी मुझे परेशान नहीं करता, सिवाय इसके कि जब मुझे फोन कॉल्स अटेंड करनी थी या डोर ओपन करना था, अगर कोई भी गेस्ट आता है तो एनीमे के शो चल रहे थे। हालाँकि, एनीमे ने मुश्किल से दो घंटे के कार्यक्रम को देखने के बाद मेरी पढ़ाई को प्रभावित किया, मुझे PADS (पोस्ट एनीम डिप्रेशन सिंड्रोम) से पीड़ित होना पड़ा, जिसके लिए मुझे समय बर्बाद करने का अपराध सहना पड़ा, जो मेरी माँ की फटकार से अधिक तीव्र था; इस स्थिति को “काटा घये नुं-उर छेता”) के रूप में वर्णित करना पसंद है और यह अपराधबोध मुझे कठिन अध्ययन, ध्यान केंद्रित करने और लंबे समय तक काम करने के लिए प्रेरित करेगा और यह मेरे लिए दैनिक दिनचर्या के रूप में हुआ; इसलिए मैं आसानी से अधिकांश छात्रों का अध्ययन या तैराकी या किसी अन्य कार्य से आगे निकल सकता हूं।

इस प्रकार सभी अभिभावकों से, मैं आपके बच्चों को मोबाइल फोनों के लिए देखने की अनुमति देने का अनुरोध करना चाहूंगा क्योंकि यह मेरे लिए काम कर रहा है (शायद मेरे दिमाग में अजीब सी हलचल है!)। एनीमे देखना आपके साहित्यिक, शब्दावली और विश्लेषणात्मक कौशल को निखारने में निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मनोरंजन के विशाल स्रोत के रूप में काम करेगा, कम से कम दैनिक भारतीय साबुन की लीग से परे।

मूल की संस्कृति को समझना प्लॉट का एहसास करना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वह जापानी एनीमे हो, कोरियन एनी वेबटन, चाइनीज मैनहुआ एनीमे या अमेरिकन सिटकॉम (जो मुझे तब लगी जब मैं एनीमे देखने में नौसिखिया था)। यदि आपने कोई भी मोबाइल फोनों को देखा है, तो आप शायद नोटिस करेंगे कि वर्ण अलग-अलग व्यवहार करते हैं और सामान्य रूप से चीजें (जैसे कि घर, परिवहन, खाने आदि) आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले से कुछ अलग हैं। जापानी एनीमेशन और अन्य लोगों के बीच संभवतः सबसे स्पष्ट रूप से स्पष्ट अंतर, कलाकृति है जहां विशाल आँखें (नाक से बड़ी), चमकीले रंग के बाल, कुछ अच्छी तरह से संपन्न चरित्र और अतिरंजित भावनात्मक अभिव्यक्ति और इशारे एनीमे के विशिष्ट हैं। हाथ से खींचे जाने के कारण, एनीमे वास्तविकता से अलग हो जाता है जो पलायनवाद के लिए एक आदर्श मार्ग प्रदान करता है जिसमें दर्शक स्वयं को सहजता के साथ विसर्जित कर सकते हैं। एनीमे का उत्पादन एनीमेशन आंदोलन पर कम और “द गार्डन ऑफ वर्ड्स” जैसी सेटिंग्स के यथार्थवाद पर केंद्रित है।

अधिकांश एनीमे के उद्घाटन और क्रेडिट अनुक्रम जापानी रॉक या पॉप गीत के साथ हैं जो शायद लोकप्रिय बैंड द्वारा एनीमे श्रृंखला से संबंधित हैं। टोमेटो के “नानाइरो नामिदा”; पाइन ऑफ एनीमे “बील्ज़ेबब” और एनीमे “हंटर एक्स हंटर” के “जस्ट अवेक” मेरे कुछ पसंदीदा एनीमे गीत हैं, जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

जैसा कि कई प्रकार के एनीमे हैं, उन्हें अलग-अलग शैलियों में वर्गीकृत करने की आवश्यकता है, उनमें से कुछ हैं: एक्शन, म्यूजिक, मेचा, एडवेंचर, मिस्ट्री, बिशुनेन, यूरी, याओई, अकुमा, सीनिन, शोजो, शौनोइन, कोडोमो, स्लाइस जीवन और भी बहुत कुछ। चाहे आप एक डाई-हार्ड एनीमे फैन हों (जैसे आम तौर पर मुझे “ओटाकु” के रूप में लेबल किया जाता है), एक आकस्मिक द्रष्टा, एक गैर-एनीमे डोमेन से एक इच्छुक दर्शक या आम: एनीमे जीन आपको कुछ बुनियादी ज्ञान से लैस करेंगे और आपकी मदद करेंगे। आराम और खुशी के साथ मोबाइल फोनों के लिए दुनिया उद्यम करने के लिए।

मैं एनीमे के कुछ यादगार उद्धरणों को साझा करने जा रहा हूं, जो मेरे दिल में हैं:

• “द शेल 2: इनोसेंस” में मोटोकु कुसनगी

“हम एक पक्षी के खून के लिए रोते हैं, लेकिन मछली के खून के लिए नहीं। धन्य हैं वे एक आवाज के साथ।”

• “लियर गेम” की शिनची अकियामा

“लोगों पर संदेह किया जाना चाहिए। बहुत से लोग इस अवधारणा को गलत समझते हैं। लोगों को संदेह करना उन्हें जानने का एक हिस्सा है। कई लोग” विश्वास “कहते हैं, वास्तव में सिर्फ दूसरों को समझने की कोशिश कर रहा है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि संदेह करना बहुत बुरा है। यह वास्तव में उदासीनता है; ”

• “माई टीन रोमांटिक कॉमेडी SNAFU” का हचिमन हिकायगा

“यदि सत्य क्रूर है

फिर

झूठ दयालु होना चाहिए

फिर

दयालु होना चाहिए झूठ ”

आप एनिमैक्स, Aniplus, AnimeCental, टीवी टोक्यो के लिए या animehaven.to, kissanime, Funimation.com, Netflix, Crunchyroll.com, Hulu, यूट्यूब आदि जैसी साइटों पर इंटरनेट पर सदस्यता लेने के द्वारा टीवी पर anime देख सकते हैं

आनंद लें कि समय पर देख रहे हैं!

[ad_2]

Source by Swastik Biswas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *